ADVERTISEMENTS:

Economic Issues" in Hindi Language

आर्थिक समस्याएं । “Economic Issues” in Hindi Language!

आधुनिक परिवेश में विश्वस्तरीय व्यापारिक संबंध पूँजी निवेश और बहुराष्ट्रीय कंपनियों की भूमिका और क्षेत्रीय सहयोग संगठनों के विकास ने आर्थिक विकास को महत्वपूर्ण बना दिया है परिणामस्वरूप अमीर देश धन कमाने के लिए गरीब देशों के साथ सहयोग की प्रवृत्ति बना रहे हैं क्योंकि गरीब राष्ट्र साधन संपन्न हैं और वहाँ पर पूँजी निवेश में अमीर देशों को लाभ होगा ।

वर्तमान समय में आर्थिक क्षेत्र  में  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर गैर सरकारी अभिकरण के रूप में बहुराष्ट्रीय कंपनियों का विकास एक नई आर्थिक प्रणाली को विकसित कर रहा है, जिनका मूल उद्देश्य है-अधिकतम मात्रा में मुनाफा कमाना ।

ये बहुराष्ट्रीय निगम विकसित देशों में विज्ञान तकनीकी उद्योग और पूँजी का निर्यात विकासशील देशों में करते हैं । इन बहुराष्ट्रीय निगमों का जन्म पूँजीवाद देशों जैसे: अमेरिका, इंग्लैंड, जापान आदि के दिमाग की उपज है ।

ADVERTISEMENTS:

द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना के साथ ही क्षेत्रीय संगठनों का जन्म हुआ द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात् विश्व में दो गुट थे और दोनों ही गुटों ने अलग-अलग क्षेत्रीय संगठनों का निर्माण किया । प्रस्तुत अध्याय में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार निवेश तथा बहुराष्ट्रीय निगम की भूमिका और क्षेत्रीय सहयोग की समस्याओं पर विस्तार से चर्चा की गई है ।

, ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita