ADVERTISEMENTS:

Experiment on Electrical Charge | Hindi | Physics

Read this article in Hindi to learn about how does electrical charge occur.

प्लास्टिक के कंघे को ऊन से रगडें जिससे कि उस पर विद्युत-आवेश आ जाए । कागज के छोटे-छोटे टुकड़े करें । कंघे को कागज के टुकड़ों के ऊपर लाएं । कागज के टुकड़े कंघे से चिपक जाएँगे ।

एक १० से॰मी॰ लंबी और २ से॰मी॰ चौड़ी कागज की  पट्टी को बीच से मोड़कर एक सुई की नोक पर संतुलित करें । ऊन से रगड़े प्लास्टिक के कंघे को पट्टी के पास लाने से पट्टी घूमेगी । एक भरे गुब्बारे को ऊन से रगड़े और उसे अपने सिर के बालों के ऊपर लाएं । आपके बाल एकदम सीधे खड़े हो जाएँगे ।

कुछ सूती और नायलान के धागों के टुकड़े लें और उनके पास एक आवेश-युक्त कंधा लाएं । जैसे साँप बीन की ओर आकर्षित होते हैं, उसी तरह धागे भी कंघे की ओर आकर्षित होंगे । एक आवेश-युक्त कंघे को नल से निकलती पानी की पतली धार के पास लाएं । आपको धार कंघे की ओर मुड़ती नजर आएगी ।

अँधेरे कमरे में नायलान के एक टुकड़े से पुरानी ट्यूब-लाइट को रगडें । ट्यूब-लाइट के अंदर चिनगारियों के कारण यह चमकने लगेगी । एक हवा से भरे गुब्बारे को नायलान या ऊन से रगडें । अब अँधेरे कमरे में गुब्बारे के पास अपनी उँगली लाएँ ।

आपको एक छोटी-सी प्रकाश की चिनगारी दिखाई देगी । दो हवा से भरे गुब्बारों को दो लंबे धागों से बाँधे । प्रत्येक गुब्बारे को ऊन से रगड़े जिससे कि उनपर विद्युत- आवेश आ जाएँ । लटकाने पर गुब्बारे एक दूसरे से दूर जाएँगे ।

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita