ADVERTISEMENTS:

India-Africa Relations in Hindi Language

भारत और अफ्रीका संबंध | “India-Africa Relations” in Hindi Language!

अफ्रीका और भारत का संबंध बहुत ही प्राचीन है । लाखों भारतीय अफ्रीका में निवास करते हैं । इस कारण भारत और अफ्रीका का बहुत ही नजदीकी संबंध है । भारत और अफ्रीका के मध्य सामाजिक आर्थिक व्यापारिक राजनीतिक और सांस्कृतिक संबंध हैं ।

अफ्रीका भी गुटनिरपेक्षता के सिद्धांत को मानता है । आरंभ से ही अफ्रीका और एशिया के देश पंचशील के सिद्धाँत पर आधारित समान विदेश नीति के संबंध में एकमत है । पंचशील के सिद्धांत हैं किसी पर आक्रमण न करना, किसी के मामले में हस्तक्षेप न करना, दूसरे राष्ट्रों की सप्रभुता और अखंडता को स्वीकार करना एक दूसरे का आदर करना तथा शांतिपूर्ण सहअस्तित्व की स्थापना करना ।

अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका एक विकसित एवं चेतनशील देश है । भारत के साथ इसके मधुर संबंध हैं । दोनों देश एक-दूसरे के साथ वाणिज्य-व्यवसाय, उद्योग, तकनीकी, स्वास्थ्य एवं विश्व-शांति, शिक्षा एवं संस्कृति के विकास पर व्यापक सहयोग दे रहे हैं ।

ADVERTISEMENTS:

प्रस्तुत अध्याय में भारत-अफ्रीका के ऐतिहासिक सबध नई शताब्दी में भारत-अफ्रीका के बीच आर्थिक सहयोग, दोनों के बीच विभिन्न विषयों पर सहयोग तथा गुटनिरपेक्षता के विकास के विस्तार में सहभागीदारी अंतर्राष्ट्रीय मामलों तथा आर्थिक न्याय के क्षेत्र में अध्ययन किया गया है ।

, ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita