ADVERTISEMENTS:

26th January Republic Day in Hindi

26 जनवरी, गणतन्त्र दिवस । Article on 26th January, Republic Day in Hindi Language!

26 जनवरी हमारे देश के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन है । इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ एवं हमारा देश एक धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक गणराज्य बना । यह हमें उस दिन का स्मरण कराता है जब कांग्रेस पाटी ने विदेशी शासन से देश को मुक्त कराने की ऐतिहासिक शपथ ग्रहण की ।

इसकी तैयारियाँ एक महीना पहले ही प्रारम्भ हो जाती हैं । इण्डिया गेट के निकट घास के मैदानों में बैठने की व्यवस्था की जाती है । कुछ सीटें विशेष अति महत्वपूर्ण अतिथियों के लिये एवं अन्य सामान्य सीटें होती हैं । शहर के विभिन्न स्थानों से टिकट वितरण की व्यवस्था की जाती है ।

रक्षा बल की प्रत्येक रेजीमेण्ट से एक पलटन समारोह में भाग लेती है । भारतीय नौसेना एवं वायुसेना से भी इसी तरह तैराक एवं वायु सैनिक बुलाये जाते है । देश सगौरव बन्दूकों, टैंकों, जहाज एवं लड़ाकू विमान के माध्यम से अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करता है । समारोह सुबह प्रारम्भ होता है ।

ADVERTISEMENTS:

प्रधानमंत्री ‘अमर जवान ज्योति’ पर पुष्प गुच्छा अर्पित करते हैं । वह विभिन्न युद्धों में अपने देश के लिये जान देने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं । ठीक आठ बजे राष्टपति ‘राजपथ’ पर पहुँचते हैं । प्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री उनका स्वागत करते हैं । राष्ट्रपति हमारी तीनों सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर भी उपस्थित होते हैं ।

पूर्व युद्धों के वीरों के साथ परेड प्रारम्भ होती है । सैन्य बल के सभी सदस्य जिन्हें सर्वोच्च वीरता पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ से सम्मानित किया गया वह परेड की अगुवाई करते हैं । तत्पश्चात् छोटे एवं युवा बच्चे जिन्होंने वर्ष के वीरता पुरस्कार जीते हैं । वह आते हैं ।

सैनिक तेजी से ‘मार्च’ करते है । बैंड देशभक्ति धुनें बजाते हुये निकलते हैं । जब वह सलामी मंच के ‘सामने से गुजरते हैं वह अपनी आँखें राष्ट्रपति की ओर कर लेते हैं । कमांडिग अधिकारी सलामी देते हैं एवं मार्च करते हुये आगे निकल जाते हैं ।

अर्द्ध सैनिक बल के सदस्य भी परेड में हिस्सा लेते हैं । सबसे अन्त में विभिन्न राज्यों की झांकियाँ आती हैं । जिनमें लोगों के जीवन को प्रदर्शित करते है । सांस्कृतिक दल लोकनृत्यों का प्रदर्शन करते हैं ।  दिल्ली के विभिन्न विद्यालयों के छात्र अन्त में आते हैं ।

ADVERTISEMENTS:

वह नृत्य नाटिका एवं राष्ट्रीय गानों का सुन्दर प्रदर्शन करते हैं । सम्पूर्ण कार्यक्रम का टी.वी. पर सीधा प्रसारण होता है ।  28 जनवरी को “बीटिंग ऑफ रिट्रिटं” कार्यक्रम होता है । परेड में हिस्सा लेने वाले सैनिक अपनी बैरक में वापिस जाते हैं । हमारे सैन्य बलों द्वारा प्रतिवर्ष किया जाने वाला यह एक बेहतरीन प्रदर्शन है ।

, , , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita