ADVERTISEMENTS:

“An Ideal Citizen” in Hindi Language

एक आदर्श नागरिक पर अनुच्छेद । Article on “An Ideal Citizen” in Hindi Language!

एक आदर्श नागरिक में बहुत से गुण अर्न्तनिहित होते हैं । उसके कुछ दायित्व होते हैं और उसे कुछ कर्त्तव्यों का पालन करना होता है । इसके साथ-साथ एक स्वतन्त्र राष्ट्र का नागरिक होने के नाते उसके बहुत से अधिकार हैं एवं उसे कई सुविधायें उपलब्ध हैं ।

उसे राष्ट्र के न्यायिक, वैधानिक, राजनैतिक, धार्मिक एवं सामाजिक मामलों में सम्मिलित होने का अधिकार प्राप्त है तो उसके कुछ कर्त्तव्य भी हैं । उसे दूसरों की भावनाओं को चोट नहीं पहुँचानी चाहिये एवं निर्बल (कमजोर) की सबल से रक्षा करनी चाहिये ।

हर एक परिस्थिति में राष्ट्र एवं समाज के प्रति निष्ठावान होना उसका सर्वप्रथम एवं सर्वाधिक महत्वपूर्ण कर्त्तव्य है । एक अच्छे नागरिक को अपनी मातृभूमि पर जान न्यौछावर करने के लिये सदैव तैयार रहना चाहिये ।  उससे यह भी अपेक्षा की जाती है कि वह एक आदर्श नागरिक एवं राष्ट्रवादी बने ।

ADVERTISEMENTS:

उसे अपनी मातृभूमि में दृढ़ विश्वास होना चाहिये । उसे अपने राष्ट्र के कानून का सम्मान करना चाहिये । उसे अपने राष्ट्र राज्य एवं समाज के लिये दीर्घकालीन कल्याण के भाव को हमेशा हृदय में रखना     चाहिये । एक आदर्श नागरिक को अपने राष्ट्र की सांस्कृतिक धरोहरों का सम्मान करना  चाहिये ।

उसके हृदय में अपने राष्ट्र के आदर्श वीरों, पैगम्बरों, सन्त महात्माओं के लिये श्रद्धा होनी चाहिये । अपनी जाति के प्रति उसके हृदय में सम्मान होना  चाहिये ।  अपने देश के भविष्य में दिलचस्पी होनी चाहिये । उसे अपना काम ईमानदारी से करके अपने देश का जीवन स्तर बढ़ाना चाहिये ।

विदेशी आक्रमण के समय अपने देश के लिये खून बहाने को उसे तैयार रहना चाहिये । इस तरह राष्ट्र की सुरक्षा एक नागरिक का प्रथम कर्त्तव्य है । एक आर्दश नागरिक को अपने पड़ोसियों एवं साथियों के साथ शान्ति एवं सौहादर्य से रहना चाहिये । उसे अपने देश की सांसकृतिक प्रथाओं से प्रेम होना चाहिये ।

एक आदर्श नागरिक अपने देश के कानून का पालन करता है एवं अपराधियों और समाज विरोधियों के साथ सख्ती से पेश आता है । उसे अपने देश के शत्रुओं के प्रति सावधान रहना चाहिये । उसे ऐसा कुछ नहीं करना चाहिये जिससे राष्ट्रद्रोहियों को बढ़ावा मिले । उसे आदर्शवादी होना चाहिये और अपने देश में होने वाली घटनाओं के प्रति जागरूक रहना चाहिये ।

ADVERTISEMENTS:

राष्ट्र की एकता उसकी प्रथम प्राथमिकता होनी चाहिये । उसे राष्ट्र की एकता के लिये कार्य करना चाहिये । सब के लिये प्रेम भाईचारा कमजोरों की सुरक्षा पीड़ितों की सहायता करना साथी नागरिकों के लिये सहानुभूति पूर्ण द्रष्टिकोण ऐसे गुण हैं जिनका एक अच्छे नागरिक में होना आवश्यक है ।

एक अच्छे नागरिक में सहयोग मित्रता मानवता एवं परिवार तथा समाज के प्रति उसका समर्पण तथा निष्ठा के भाव होने चाहिये । उसे दूसरों के विचार का भी आदर करना चाहिये ।  उसे ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिये जिससे उसमें समाज तथा राष्ट्र की प्रतिष्ठा को धक्का पहुँचे । अधिकतम लोगों का अधिकतम भला ही उसका सिद्धांत्त होना  चाहिये । अगर यह सब गुण हममें हैं तो हम अच्छे नागरिक होंगे ।

, , , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita