ADVERTISEMENTS:

Essay on Environmental Protection | Hindi

‘हमारे जीवित रहने के लिए पर्यावरण सुरक्षा अत्यधिक महत्त्वपूर्ण है | “Environmental Protection” in Hindi Language!

पर्यावरण सुरक्षा:

सभी सभ्य देशों के लिए आज के समय में पर्यावरण की सुरक्षा समान रूप से चिंता का विषय स्वीकार किया जाने लगा है । फलस्वरूप पर्यावरण की सुरक्षा विश्व के देशों के सम्मिलित प्रयास से हमारे कार्यकलापों का प्रमुख क्षेत्र बन गया है ।

पर्यावरण मानव सभ्यता और संस्कृति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण तत्त्व है, क्योंकि उचित पर्यावरण के अभाव में मानव जाति को अपना अस्तित्व कायम रखने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है, आधुनिक युग वैज्ञानिक युग है ।

इस युग के अंतर्गत पर्यावरण को दूषित करने वाली विभिन्न सामग्रियाँ विद्यमान  हैं । उदाहरण के लिए, पेट्रोल एवं डीजल से चलने वाले विभिन्न प्रकार के वाहन कोयला से चलने वाली विभिन्न प्रकार की फैक्ट्रियाँ तथा विभिन्न प्रकार के विस्फोट, विभिन्न प्रकार की जहरीली गैस को पर्यावरण में मिश्रित कर देते हैं, जिससे वायुमंडल दूषित हो जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

व्यापक पैमाने पर वृक्षों की कटाई से वायुमंडल के स्वच्छकिरण की प्रक्रिया कमजोर हो जाती है और मानव जाति विभिन्न जहरीली गैसों को श्वसन प्रक्रिया के द्वारा अपने शरीर में ग्रहण करती है । इससे मनुष्य कई बीमारियों का शिकार हो जाता है ।

वर्तमान समय में विश्व की जनसंख्या बहुत बढ़ गई है, फलत: देश में जनसंख्या के घनत्व में वृद्धि हुई है । जनसंख्या की इस वृद्धि से कूड़ा-करकट एवं गदंगी की मात्रा बढ़ी है ।  ये सभी तत्त्व किसी-न-किसी भाँति नदियों में डाल दिए जाते हैं । फलत: नदियों का जल दिनोंदिन दूषित हो रहा है और दूषित जल का सेवन करके लोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं ।

इसी कारण आज के युग में पर्यावरण को व्यापक रूप से खतरा पहुँचा है । पर्यावरण प्रदूषण के कारण विश्व के सभी देश ‘पर्यावरण बचाओ’ अभियान में जुटे हुए हैं । पर्यावरण को बचाने के संदर्भ में संयुक्त राष्ट्र संघ के सहयोग से विभिन्न प्रकार के सम्मेलनों एवं सभाओं का आयोजन किया गया है तथा सभी राष्ट्र इस बात पर सहमत हो गए हैं कि पर्यावरण को किसी न किसी तरह से बचाया जाए क्योंकि पर्यावरण के स्वस्थ नहीं रहने पर मानव जाति का अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा ।

केवल मानव जाति ही नहीं वरन् पशु और पेड़-पौधे भी दूषित पर्यावरण के प्रभाव से नष्ट हो जाएँगे । इस दृष्टिकोण से पर्यावरण की सुरक्षा अति आवश्यक हो गई है । पर्यावरण की सुरक्षा के लिए विश्व स्तर पर विभिन्न कार्यों का सम्पादन अति आवश्यक हो गया है ।

ADVERTISEMENTS:

इसका वर्णन निम्नलिखित रूप में किया जा सकता है:

(1) वर्तमान में विश्व के सभी देशों में लाखों की संख्या में कारखानों की स्थापना की गई है । इन कारखानों से निकलने वाली जहरीली गैसों से वायुमंडल प्रदूषित होता है । अत : स्वच्छ पर्यावरण के लिए जरूरी है, इन कारखानों में प्रदूषण नियंत्रित करने के लिए संयंत्र लगाए जाएँ ।

(2) वायुमंडल की सुरक्षा के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण काम है-जलों को दूषित होने से बचाना । इसके लिए कारखानों और शहरों के गंदे नालों को नदियों में गिरने से रोकना जरूरी है । नदियों में मृत मवेशियों को फेंकने और पानी को गंदा करने की सारी प्रक्रियाओं को नियंत्रित रखा जाए । ऐसा करने से नदियों का जल कुपित नहीं होगा और पर्यावरण सुरक्षित रहेगा ।

(3) वर्तमान समय में वृक्षारोपण पर्यावरण की सुरक्षा का महत्वपूर्ण साधन है । अधिक मात्रा में वृक्षारोपण किया जाए क्योंकि वृक्ष पर्यावरण को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं । वृक्षारोपण द्वारा वायमुंडल के स्वच्छीकरण की प्रक्रिया तेज होती है और वायुमंडल को स्वच्छ होने का अवसर मिलता है ।

ADVERTISEMENTS:



(4) समुद्रों से होने वाली मिट्टी के क्षरण को रोका जाए और समुद्रों को स्वच्छ रखने की सभी प्रक्रिया अपनाकर पृथ्वी के रक्षण का अभियान चलाया जाए । ऐसा करने से वायुमंडल स्वच्छ रहेगा ।

(5) पर्यावरण को सुरक्षा के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है कि बिश्व के विभिन्न देशों के द्वारा किए जाने वाले आणविक और अन्य परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाया जाए ताकि वायुमंडल में फैली रेडियोधर्मिता को समाप्त किया जा सके । ऐसा करने में वायुमंडल स्वच्छ रहेगा ।

(6) विश्व में चलने वाली डीजल और पेट्रोल की गाड़ियाँ, जो व्यापक मात्रा में जहरीली गैसों का उत्सर्जन करती हैं तथा जिससे वायुमंडल व्यापक रूप में दूषित होता है, पर प्रतिबंध लगाया जाए और प्रदूषण रहित गाड़ियों के संचालन की व्यवस्था की जाए । ऐसा करने से विश्व में चलने वाली करोके गाड़ियों से कार्बन गैस की उत्सर्जनता में कमी आएगी और वोयुमंडल को दूषित होने से बचाया जा सकेगा ।

, ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita