ADVERTISEMENTS:

Proverb on Good Company in Hindi Language

“शठ सुधरहिं सुसंगति पाई” ।  Proverb on Good Company in Hindi Language!

1. प्रस्तावना ।

2. सत्संगति का महत्त्व ।

3. कुसंगति से हानि ।

ADVERTISEMENTS:

4. उपसंहार ।

1. प्रस्तावना:

सत्संगति का अर्थ है-श्रेष्ठ पुरुषों की संगति । जब मनुष्य अपने से योग्य, सद्‌गुणी व्यक्ति के सम्पर्क में आता है, तो उसकी बुराइयां भी अपने आप समाप्त हो जाती है । मनुष्य और पशु में यही अन्तर है कि पुरुष अपने अवगुणों को सत्संगति पाकर सुधार सकता है, किन्तु पशु को ऐसी संगति नहीं मिलती ।

तुलसीदासजी ने कहा है कि:  ‘सठ सुधरहिं सत्संगति पाई, पारस परस कुधातु सुहाई ।’ अर्थात् सत्संगति के प्रभाव से दुराचारी व्यक्ति भी सद्‌गुणों को प्राप्त कर लेता है । उसी प्रकार पारस का स्पर्श पाकर लोहे जैसी धातु भी सोना बन जाती है ।

2. सत्संगति का महत्त्व:

सत्संगति के महत्त्व से न केवल व्यक्ति सद्‌गुणी बनता है, अपितु जीवन में उसे सुख-शान्ति व प्रतिष्ठा भी प्राप्त होती है ।

ADVERTISEMENTS:

कबीरदासजी ने लिखा है: 

कबिरा संगति साधु की, हरै और यही व्याधि ।

ओछी संगति नीच की, आठों पहर उपाधि ।।

सत्संगति कल्पलता के समान है । इससे मनुष्य को सदैव मधुर फल ही प्राप्त होते हैं । संस्कृत में कहा गया है: ‘सत्संगति कथय कि न करोति पुंसाम’ अर्थात् सुसंगति क्या नहीं करती, साधारण-से-साधारण कीड़ा भी संगति के प्रभाव से बड़े-बड़े महापुरुषों अंदर देवताओं के सिर पर चढ़ने का सौभाग्य प्राप्त कर लेता है ।

ADVERTISEMENTS:



तुलसीदासजी ने कहा है-बिन सत्संग विवेक न होई, अर्थात् सत्संगति से व्यक्ति न केवल अपने ज्ञान में वृद्धि करता है, अपितु उसे उचित-अनुचित का बोध भी हो जाता है । वह ईश्वर को भी प्राप्त करने में समर्थ हो जाता है ।

3. कुसंगति से हानि:

कबीर ने कहा है: ”काजर की कोठरी में कैसो हूं सयानो जाय, एक लीक काजर की लागहि पै लागि है ।” अत: नीच, दुराचारी व्यक्ति का साथ कभी नहीं करना चाहिए । इससे न केवल स्वयं की हानि होती है, अपितु दूसरों की भी अत्यधिक हानि होती है । विद्यार्थी जीवन में तो सुसंगति का विशेष ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा विद्यार्थी अपना विकास कभी नहीं कर पायेगा ।

4. उपसंहार:

अतः प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में सुसंगति को ही अपनाना चाहिए और कुसंगति का ज्ञान होते ही उसे त्याग देना चाहिए । तभी उसका जीवन सुख-शान्ति, उन्नति से भरपूर हो सकेगा ।

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita