ADVERTISEMENTS:

"11th and 12th SAARC Summit" in Hindi Language

सार्क 11 वाँ व 12 वाँ शिखर सम्मेलन । “11th and 12th SAARC Summit” in Hindi Language!

सार्क देशों का एक शिखर सम्मेलन प्रति वर्ष आयोजित किया जाता है जिसमें सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष भाग लेते हैं ।

सार्क का 11 वाँ शिखर सम्मेलन (जनवरी 2002):

सार्क का बहुप्रतीक्षित 11 वीं शिखर सम्मेलन 5-6 जनवरी 2002 को काठमांडू में संपन्न हुआ । यह सम्मेलन मूलत: नवम्बर 1999 में प्रस्तावित था किंतु पाकिस्तान में नवाज शरीफ की निर्वाचित सरकार का तख्ता पलट जाने से वहाँ सैन्य सरकार होने के कारण उस समय नहीं हो सका ।

ADVERTISEMENTS:

इस सम्मेलन का आयोजन अंतत: ऐसे समय में हुआ जब भारत एवं पाकिस्तान के पारस्परिक संबंधों में गंभीर तनाव की स्थिति चरम अवस्था में थी । सम्मेलन की समाप्ति पर जारी 11 पृष्ठों के 56 सूत्रीय ‘काठमांडू घोषणा पत्र’ में आतंकवाद के खात्मे के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की गई । ‘दक्षिण एशिया मुक्त व्यापार क्षेत्र’ (SAFTA) का मसौदा-2002 के अंत तक तैयार करने की मंशा भी व्यक्त की गई ।

सार्क का 12 वाँ शिखर सम्मेलन (जनवरी 2004):

12वाँ सार्क शिखर सम्मेलन 4  से 6 जनवरी, 2004 तक इस्लामाबाद में आयोजित किया गया । यह सम्मेलन आशा से अधिक सफल रहा । इसमें द्विपक्षीय मुद्दे, मसलन कश्मीर विवाद, आदि तो नहीं उठे, लेकिन आपसी व्यापार की बातें अवश्य की गई ।

समस्त बातचीत क्षेत्र में शांति, स्थायित्व, विकास और समृद्धि के केंद्र में रखकर की गई । साफा पर सहमति बनी और सार्क सामाजिक चार्टर को स्वीकृति प्रदान की गई । घोषणा-पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि हर तरफ के आतंकवाद को समाप्त करने की जरूरत है और इसके लिए सभी सदस्य देश सार्क चार्टर एवं अंतर्राष्ट्रीय संधियों के प्रति वचनबद्ध हैं ।

ADVERTISEMENTS:

काफी समय तक अधर में लटके रहे साफा के प्रस्ताव पर रजामंदी सार्क की एक दूसरी प्रमुख उपलब्धि है । इस समझौते के तहत सार्क देश जनवरी 2006 से मुक्त व्यापार के क्षेत्र में कदम रखेंगे ।  घोषणा-पत्र में सार्क सोशल चार्टर पर हस्ताक्षर किए जाने का स्वागत किया गया तथा इसे ऐसी ऐतिहासिक घटना बताया गया जिसके दक्षिण एशिया के करोड़ों लोगों के जीवन पर दूरगामी प्रभाव पड़ेंगे ।

चार्टर में गरीबी उन्मूलन, जनसंख्या नियंत्रण, महिलाओं का सशक्तिकरण, युवाओं की शक्ति को पहचानना, मानव; संसाधन विकास, स्वास्थ्य, पोषाहार सुविधाओं का विस्तार करना, बच्चों की सुरक्षा और सभी दक्षिण एशियाई लोगों की भलाई के विषय शामिल हैं ।

, , , , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita