ADVERTISEMENTS:

Need for Supplementing Family Income | Hindi

Read this article in Hindi language to learn about the four main needs for supplementing family income. The needs are: 1. Achievement of Family Goals 2. Inflation 3. Secure Future 4. Catering the Large Families.

कोई भी परिवार अपनी आय से पूर्ण सन्तुष्टि प्राप्त नहीं करता क्योंकि मानव की इच्छाएँ अनन्त हैं तथा एक इच्छा की पूर्ति होने पर दूसरी इच्छा उठ खड़ी होती है । उच्च आय वर्ग के लोग भी अपनी आय से खुश नहीं रहते, वे निरन्तर अधिक से अधिक आय करने में लगे रहते हैं ।

निम्न कारकों से पारिवारिक आय की सम्पूर्ति प्रभावित होती है:

Need # 1. परिवार के लक्ष्यों की पूर्ति (Achievement of Family Goals):

प्रत्येक परिवार अपने लिये कुछ लक्ष्य निर्धारित करता है जिनकी पूर्ति के लिये निरन्तर प्रयास करता रहता है । कभी-कभी परिवार की आय सीमित होती है जिससे उसे अपना लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई होती   है । इस समय परिवार को अन्य साधनों से अपनी आय की वृद्धि करनी पड़ती है । अत: आय की वृद्धि से परिवार अपने लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सकता है ।

Need # 2. मुद्रा-स्फीति (Inflation):

ADVERTISEMENTS:

मुद्रा-स्फीति उसे कहते हैं जिसमें वस्तुओं की माँग (Demand) अधिक होती है, परन्तु आपूर्ति (Supply) कम होती है, जिससे वस्तुओं की कीमत बढ़ जाती है । इसका मुख्य कारण है हमारे देश की जनसंख्या निरन्तर तेज गति से बढ़ रही है तथा देश में उपलब्ध संसाधनों की कमी हो रही है । परिवार वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के साथ तालमेल नहीं बैठा पाते । अत: पारिवारिक आय की सम्पूर्ति अत्यन्त आवश्यक हो जाती है ।

Need # 3. सुरक्षित भविष्य (Secure Future):

परिवार का मुखिया यदि कुशल व योग्य है तो वह अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य के लिये धन की व्यवस्था पहले से करेगा । कभी-कभी परिवार में आकस्मिक घटनाओं पर काफी व्यय हो जाता है जिसके कारण भविष्य की योजनाओं में रुकावट पैदा हो जाती है । अत: आय की सम्पूर्ति से मनुष्य अपने परिवार के सुरक्षित भविष्य की किसी प्रकार की चिन्ता नहीं करता अर्थात् वह चिन्तामुक्त हो जाता है ।

Need # 4. बड़े परिवार की अधिक आवश्यकताओं की पूर्ति करना (Catering the Large Families):

परिवार का आकार बड़ा होने पर परिवार की मूल आवश्यकताएँ भी बड़ी व अधिक होती हैं । आजकल अधिकतर उच्च वर्ग में परिवार एकाकी ही होता है । अधिकांशत: देखा गया है कि गाँवों में पिछड़े वर्गों में तथा कुछ धार्मिक विचारों वाले परिवार में सदस्यों की संख्या अधिक होती है ।

गरीबी, निरक्षरता व अज्ञानता ही बड़े परिवार बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं । अत: इन स्थितियों में परिवार की मूल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये अधिक आय या आय की सम्पूर्ति करना आवश्यक होता है । ऐसे परिवारों को भविष्य की सुरक्षा के लिये भी कुछ-न-कुछ धन जोड़ना पड़ता है । बड़े परिवार में प्रत्येक सदस्य के भविष्य की चिन्ता करनी पड़ती है । अत: उसी के अनुसार बचत करना भी आवश्यक है ।

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita