ADVERTISEMENTS:

Top 7 Factors Influencing the Selection of Food | Home Science

Read this article in Hindi language to learn about the top seven factors influencing the selection of food for an individual. The factors are: 1. Culture 2. Family Food Practices 3. Media 4. Availability of Food 5. Peer Group 6. Purchasing Power 7. Individual Preference.

व्यक्ति के आहार का निर्धारण स्वयं व्यक्ति द्वारा होता है । यह निर्धारण विभिन्न कारकों को ध्यान में रखकर किया जाता है । व्यक्ति द्वारा आहार व उपलब्ध विभिन्न विकल्पों में से आहार के निर्धारण की प्रक्रिया को आहार का चुनाव कहते हैं । खाद्य पदार्थों का हम प्रतिदिन उपयोग करते हैं । भोज्य पदार्थों का चुनाव करते समय उनकी ताजगी और पौष्टिकता का ध्यान रखा जाता है ।

भोज्य पदार्थों का चयन निम्न कारकों से प्रभावित होता है:

Factor # 1. संस्कृति (Culture):

ADVERTISEMENTS:

भोजन ग्रहण करना व न करना हमारी परम्परा से प्रभावित होता है । भोजन सम्बन्धी हमारी आदतों का निर्माण हमारी परम्परा के अनुसार होता है । इस प्रकार यह सत्य है कि हमारी भोजन सम्बन्धी आदतों का निर्माण हमारी संस्कृति, पारिवारिक रीति-रिवाज, धार्मिक विश्वास आदि से प्रभावित होता हे; जैसे: हिन्दू धर्म में माँस, मछली, अंडा खाना अच्छा नहीं समझा जाता व मुस्लिम लोग सुअर का माँस नहीं खाते हैं ।

आधुनिक युग में व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिक्षा, व्यापार व नौकरी के लिये जाता है । धीरे-धीरे वह उसी देश की स्थानीय भोजन सम्बन्धी संस्कृति अपना लेता है । अत: संस्कृति भोज्य पदार्थों के चयन को प्रभावित करती है ।

Factor # 2. परिवार की भोजन सम्बन्धी आदतें (Family Food Practices):

प्रत्येक परिवार की भोजन सम्बन्धी आदतें भिन्न-भिन्न होती हैं । कुछ परिवारों में प्रतिदिन दो बार भोजन ग्रहण किया जाता है । किसी में तीन या चार बार । भोजन सम्बन्धी आदतों के अनुसार प्रतिदिन का मीनू बनाया जाता है व इसी मीनू के अनुसार भोज्य पदार्थों का चयन किया जाता है ।

Factor # 3. विज्ञापन (Media):

ADVERTISEMENTS:

आधुनिक युग इन्टरनेट का युग है । भोज्य पदार्थों का चयन करते समय प्रत्येक परिवार भोज्य पदार्थों से सम्बन्धित जानकारी के लिये विज्ञापनों, टेलीविजन, इन्टरनेट, रेडियो, पोस्टर, मैग्जीन व समाचार-पत्र से मार्गदर्शन भी लेता है । इन सभी विज्ञापनों के द्वारा ज्ञात हो जाता है कि किस भोज्य पदार्थ का चयन करना उत्तम व स्वास्थ्य के लिये लाभकारी दंगा । अत: आजकल के जीवन में भोज्य पदार्थों का चयन उसके विज्ञापनों पर निर्भर करता है । बच्चों को आकर्षित करने के लिये नाना प्रकार के भोज्य पदार्थों का विज्ञापन टेलीविजन पर करके कंपनियाँ अपनी सेल बढ़ाती हैं ।

Factor # 4. भोज्य पदार्थों की उपलब्धता (Availability of Food):

भोज्य पदार्थों का चयन उसकी उपलब्धता पर निर्भर करता है । भारत एक कृषि प्रधान देश है । यहाँ मौसम, स्थान, जलवायु व वातावरण के अनुसार भिन्न-भिन्न भोज्य पदार्थ उपलब्ध होते है । सब्जियाँ व फल मौसम के अनुसार अधिक मात्रा में बाजार में आते हैं ।

भोज्य पदार्थों का चयन इस बात पर भी निर्भर करता है । देश के किस भाग में हम रहते हैं । समुद्र के किनारे रहने वाले लोग समुद्री मछली खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि वहाँ मछ्ली की अधिक उपलब्धता होती है ।

पहाडों पर गर्मी के मौसम में नाना प्रकार के फल उत्पादित होते हैं जो देश व विदेशों में भी भेजे जाते हैं । कुछ भोज्य पदार्थ कुछ खास मौसमों में ही उत्पादित होते हैं; जैसे: चावल की नई फसल बाजार में जनवरी-फरवरी तथा गेहूँ की फसल मई-जून में आती है, इस समय इनका मूल्य कम रहता है ।

ADVERTISEMENTS:



अत: मौसम के अनुसार नश्वर न होने वाले भोज्य पदार्थों को खरीदकर उनको संचित कर लेना ही अच्छा है । आज टेक्नोलॉजी व यातायात के साधन अत्यधिक विकसित हो चुके हैं कि पूरे वर्ष हर स्थान पर मौसम के भोज्य पदार्थ उपलब्ध होते हैं ।

Factor # 5. समान आयु समूह (Peer Group):

इसका प्रभाव मुख्यतया बच्चों के लिये भोज्य पदार्थ चयन करते समय होता है । बच्चे अपने संगी-साथियों से प्रभावित होकर उनके द्वारा खाये गये व्यंजनों को अधिक पसंद करते हैं व माँग करते हैं । अत: भोज्य पदार्थों का चयन करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि बच्चे अपने संगी-साथियों की भोजन सम्बन्धी आदतों से कितने प्रभावित हैं ।

Factor # 6. खरीददारी की क्षमता (Purchasing Power):

किसी परिवार की भोज्य पदार्थों की खरीददारी की क्षमता उस परिवार की आय पर निर्भर करती है । आय अधिक होने पर परिवार अधिक पौष्टिक व महँगे भोज्य पदार्थ का चयन करता है ।

अल्प आय वर्ग के लोग भोज्य पदार्थ केवल पेट भरने के लिये खरीदते हैं, उनका भोजन के स्वाद व गुणों से किसी भी प्रकार का कोई सम्बन्ध नहीं होता है । आजकल बाजार में आरामदायक व कार्बनिक (organic) भोज्य पदार्थ उपलब्ध हैं । अत: अधिक आय वर्ग के लोग इनका अधिक सेवन करते हैं । अल्प आय वालों में इनका प्रचलन न के बराबर है ।

Factor # 7. व्यक्तिगत रुचि (Individual Preference):

परिवार में रहने वाले हर सदस्य की रुचि एक समान नहीं होती, परन्तु फिर भी कुछ ऐसे भोज्य पदार्थ हैं जो कि सभी लोग पसंद करते हैं ।

व्यक्तिगत रुचि निम्न कारकों से प्रभावित होती है:

 

यहाँ यह कहना उत्तम होगा कि परिवार के लिये भोज्य पदार्थ का चयन करते समय केवल व्यक्तिगत रुचि को ही ध्यान में नहीं रखना चाहिये अपितु आहार परिवार के सदस्यों की आवश्यकताओं के अनुसार संतुलित होना चाहिए तथा आहार में अनेकों भोज्य पदार्थों का समावेश होना चाहिये ताकि परिवार का आहार पौष्टिक व संतुलित हो ।

 

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita