ADVERTISEMENTS:

Top 7 Objectives of Home Science Education

Read this article in Hindi language to learn about the top seven objectives of home science education.

गृह विज्ञान एक व्यावहारिक एवं उपयोगी विषय है ।  गृह विज्ञान भावी गृहणियों को गुहस्थी के उत्तरदायित्व सम्भालने में सहायता करता है, अत:  गृह विज्ञान का मुख्य उद्देश्य पारिवारिक जीवन को सरल व उत्तम बनाना है ।

गृह विज्ञान के ज्ञान से गृहिणी घर के सदस्यों की देखभाल उचित रूप से कर सकती है । पारिवारिक उद्देश्य एवं लक्ष्यों की पूर्ति कर सकती है । परिवार के सुख, समृद्धि, कार्यकुशलता, उत्तम स्वास्थ्य के लिए गृह विज्ञान का ज्ञान आवश्यक है ।

बालिकाओं के लिए गृह विज्ञान विषय के अध्ययन के उद्देश्य निम्न प्रकार स्पष्ट किये जा सकते हैं:

Objective # 1. गृह कार्यों में श्रम व समय की बचत में सहायक:

ADVERTISEMENTS:

गृह विज्ञान में उन सभी सिद्धान्तों एवं विधियों का वैज्ञानिक ढंग से ज्ञान दिया जाता है जिनसे धन, श्रम एवं समय की बचत हो सकती है । समय बचाने वाले उपकरणों के उपयोग का अध्ययन कराया जाता है । छात्राओं को इस बात का ज्ञान दिया जाता है कि किस प्रकार वे घर के समस्त कार्यों को व्यवस्थित रूप से कर सकती हैं । स्पष्ट होता है कि गह विज्ञान गह कार्यों के लिए उपयोगी एवं महत्वपूर्ण विषय है ।

Objective # 2. शरीर रचना एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी ज्ञान प्रदान करना:

स्वस्थ रहना हमारे जीवन का लक्ष्य है । यह आवश्यक है कि प्रत्येक व्यक्ति को शरीर रचना व स्वास्थ्य सम्बन्धी ज्ञान दिया जाये । गृह विज्ञान विषय में स्वास्थ्य के सिद्धान्तों व नियमों का अध्ययन किया जाता है । इसमें व्यक्तिगत स्वच्छता, व्यायाम, विश्राम आदि के नियमों एवं लाभों का अध्ययन किया जाता है ।

उत्तम स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतों को अपनाने व बुरी आदतों को छोड़ने के उपाय भी  गृह विज्ञान में बताये जाते हैं । इसके साथ-साथ शरीर सम्बन्धी ज्ञान भी इस विषय में दिया जाता है । अत: इस विषय का ज्ञान प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है ।

Objective # 3. मातृ कला एवं शिशु पालन का ज्ञान:

गृह विज्ञान में मातृ कला एवं शिशु कल्याण का पूर्ण ज्ञान प्रदान किया जाता है । इस विषय का ज्ञान बालिकाओं के लिए अति आवश्यक है क्योंकि वे ही भावी माताएँ हैं । इस विषय के अध्ययन से वे अपने जीवन में आने वाली परेशानियों का आसानी से सामना कर लेती हैं ।

ADVERTISEMENTS:


Objective # 4. आय-व्यय में सन्तुलन रखना:

गृह विज्ञान में पारिवारिक अर्थशास्त्र (Family Finance) की शिक्षा प्रदान की जाती है जिसमें बजट बनाना तथा आय-व्यय को सन्तुलित रखने वाले कारकों का ज्ञान प्रदान किया जाता है ।

इसके अतिरिक्त प्राथमिक गणित भी सिखाया जाता है जौ गृहिणी को हिसाब-किताब लिखने में सहायता प्रदान करता है । पारिवारिक अर्थशास्त्र के ज्ञान का उपयोग करने वाला परिवार कभी भी आर्थिक संकट में नहीं फँसता ऐसा परिवार सदैव सुखी एवं समृद्ध रहता है ।

Objective # 5. क्रय-विक्रय एवं बचत का ज्ञान प्राप्त करना:

ADVERTISEMENTS:



प्रत्येक परिवार में प्रतिदिन विभिन्न वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है, ये सभी वस्तुएँ बाजार से खरीदी जाती है । यह अत्यन्त आवश्यक है कि बालिकाओं को खरीददारी करने की कला का ज्ञान हो । गृह विज्ञान में विभिन्न वस्तुओं को खरीदते समय किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए इस बात का ज्ञान प्रदान किया जाता है, साथ ही उपभोक्ताओं को उनके हितों का ज्ञान भी प्रदान किया जाता है ।

अत: गह विज्ञान में बचत के सिद्धान्तों से भी बालिकाओं को अवगत कराया जाता है, साथ ही विभिन्न बचत योजनाओं, बैंक, डाकघर तथा जीवन बीमा, आदि के कार्यों के बारे में भी ज्ञान दिया जाता है ताकि गृहिणी परिवार की बचत को उचित माध्यम से विनियोग कर सके ।

Objective # 6. वस्त्रों के बारे में पूर्ण ज्ञान देना:

गृह विज्ञान विषय में वस्त्रों की सिलाई, कटाई, मरम्मत आदि के बारे में प्रयोगात्मक रूप में ज्ञान प्रदान किया जाता है । वस्त्रों के चयन, उनकी उत्तम देखरेख, धुलाई एवं उचित संग्रह की विधियों का ज्ञान भी दिया जाता है । घर में ही विभिन्न प्रकार के परिधान तैयार किये जा सकते हैं । अत: गृह विज्ञान का यह क्षेत्र अत्यन्त महत्वपूर्ण है ।

Objective # 7. गह परिचर्या एवं प्राथमिक चिकित्सा का ज्ञान:

परिवार के लिए गह परिचर्या एवं प्राथमिक चिकित्सा का ज्ञान अत्यन्त महत्वपूर्ण हैं ।  गृह विज्ञान में इस विषय पर सैद्धान्तिक ज्ञान दिया जाता है । घर में बीमारी या दुर्घटना होने पर गृहिणी अपने विवेक से काम लेकर स्थिति को सम्भालने का कार्य करती है तथा रोगी या दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की पूर्ण परिचर्या करने की व्यवस्था करती है ।

, ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita