ADVERTISEMENTS:

“If I were a Millionaire” in Hindi Language

अगर मैं करोड़पति होता । Article on “If I were a Millionaire” in Hindi Language!

बुर्जुग अक्सर युवाओं को सलाह देते हैं कि ‘भूत को भूल जाओ, भविष्य की चिन्ता मत करो वर्तमान को संवारों जीवन अपने आप सवर जायेगा ।’ कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो वर्त्तमान की अपेक्षा भविष्य में अपना जीवन स्तर अच्छा बनाने के सपने न देखता हो ।

अपने स्तर को बेहतर करने की चाह मरते दम तक मनुष्य का पीछा नहीं छोड़ती । यह प्रत्येक इन्सान पर लागू होता है । चाहे वह झोपड़ी में रहने वाला साधारण व्यक्ति हो या भारत का कोई ख्याति प्राप्त व्यक्ति ।  वास्तव में जीवन में ऊँचे लक्ष्यों को पाने के लिये यह संघर्ष आवश्यक भी है ।

मैं समाज के मध्यम वर्ग से सम्बन्ध रखता हूँ और करोड़ों रुपये कमाने के बारे में सोच भी नहीं सकता ।  किन्तु भाग्य में क्या लिखा है ? कौन जानता है ? कौन जानता था मेरी लाटरी निकल सकती है ? और अगर कभी निकल आती है तो मुझे नहीं मालूम मैं उसका आनन्द उठा भी पाऊंगा या नहीं क्योंकि कई बार आनन्द अतिरेक मैं इन्सान निर्मल आनन्द में समा जाता है ।

ADVERTISEMENTS:

चलिये हम मान लेते हैं कि मैं इतना भाग्यशाली हूँ कि मेरी एक करोड़ की लाटरी लग गयी । मुझे इसे विवेकपूर्ण ढंग से खर्च करना होगा ताकि मै इससे अधिकतम सुख प्राप्त कर सकूँ ।  मेरे कॉलेज के सहपाठियों ने मुझे राय दी कि मुझे सर्वप्रथम अपनी जीवनशैली सुधारनी चाहिये ।

मेरे पास रहने के लिये एक बड़ा बगला होना चाहिये परिवार के लिये एक लम्बी गाड़ी एवं आधुनिक जीवन शैली के लिये आवश्यक सभी साजो समान ।  किन्तु मेरे जीने का ढंग थोड़ा निराला है । केवल स्वय को ऊँचा उठाने की अपेक्षा मैं देश की गरीब जनता का भी असितत्व ऊँचा करना चाहता हूँ ।

भारत एक गरीब देश है । भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें दो वक्त भरपेट खाना नहीं मिलता । जीवन के सुख-आराम के बारे में सोचना तो उनके लिये बहुत दूर  की बात है ।  वह आधे-अधूरे वस्त्रों में जीते हैं और आधा-अधूरा खाकर ही मर जाते हैं । भारत की आधी से अधिक जनसंख्या गांवों में रहती है एवं कृषि कार्य करके जीवन बसर करती है ।

हमारे गांवों में अभी भी पुराने तरीकों से हल बैल के साथ खेती होती है जबकि कितने नये यन्त्रों का अविष्कार किया जा चुका है । मैं उन्हें यह सभी सुविधाऐं प्राप्त करने के लिये थोड़े ब्याज पर ऋण दूंगा जिससे वह ट्रैक्टर खरीद सके अच्छी खाद एवं अच्छे बीज खरीद सकें । इस योजना से ग्रामीण महाजन के चुंगल से बच सकेंगे एवं अपनी कृषि की पैदावार के स्तर को बढ़ा सकेंगे ।

ADVERTISEMENTS:

मैं सभी आधुनिक सुख सुविधाओं एवं उपकरणों से युक्त अस्पताल खोलने के लिये अपने धन का बड़ा हिस्सा निवेश करूँगा । उसमें उच्च शिक्षा प्राप्त चिकित्सकों को नियुक्त करूँगा ।  यह अस्पताल गरीब जनता के लिये काम करेगा । धनवान लोग खुले दिल से इस अच्छे कार्य के लिये दान दे सकते हैं । इससे गरीब व्यक्ति मौत के मुँह में जाने से बच सकेंगे ।

अन्तत: अगर मैं करोड़पति बनूंगा तो मेरा मुख्य उद्देश्य होगा कि मैं इस धन से अधिकतम को अधिकतम सुख पहुँचा सकूँ । गरीबों की सहायता करना भूखों को खाना खिलाना बीमार की सेवा शुभूषा करना एवं लोगों की दशा को सुधारना मेरा मुख्य उद्देश्य होगा ।

बहुत से लोगों, मुख्यतया गांव वालों के पास कोई मनोरंजन के साधन नहीं होते । मैं अपने धन का कुछ अंश उन्हें मनोरंजन के साधन उपलब्ध कराने में खर्च करूंगा । मैं देश के ग्रामीण हिस्सों में सामाजिक एवं, शैक्षिणक केन्द्र खोलना चाहता हूँ मुझे बहुत दु:ख होता है यह देखकर कि विधवा स्त्रियों एवं अनाथ बच्चों की सहायता करने की कोई व्यवस्था नहीं है ।

अत: विधवाओं एवं अनाथों के लिये नये केन्द्र खोलूंगा । जिससे वह काम करके अपनी जीविका स्वयं कर सके । इससे निश्चय ही हमारे गरीब जनसमूह को लाभ  पहुँचेगा । कुछ लोग शायद मेरे इस तरह लाखों करोड़ों रुपये के खर्च का मजाक बनायेंगे । शायद उन्हें नहीं पता कि गरीबों एवं जरूरत मंदी की सहायता करने से कितना आत्मिक सुख मिलता है ।

ADVERTISEMENTS:



जो अपने पर पैसा खर्च करने से मिलने वाले सुख से कहीं अधिक अगर मैं करोड़पति बन जाता हूँ तो उपरोक्त ढंग से खर्च किये गये धन से मुझे आत्मिक सुख एवं शान्ति मिलेगी । जो किसी भी स्वर्ग से मुझे अधिक सर्वोपरि होगी ।

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita