ADVERTISEMENTS:

How to Make a Sound Investment? | Hindi

Read this article in Hindi language to learn the essentials of making a sound investment.

आज के युग में विनियोग के नाना प्रकार के क्षेत्र हैं । अपने धन को किसी भी योजना में लगाने से पहले उसकी अच्छी तरह से जाँच-पड़ताल कर लेनी चाहिये ताकि धन सुरक्षित रहे व अच्छा ब्याज प्राप्त हो     सके ।

अत: इसके लिये निम्न बातों पर विचार करना आवश्यक है:

i. बचत विनियोग के लिए कौन-सा माध्यम अच्छा होगा ?

ADVERTISEMENTS:

ii. किस योजना से अधिक से अधिक लाभ प्राप्त होगा ?

iii. विनियोग योजना सुरक्षित हो ।

iv. विनियोग योजना लाभकारी  हो ।

v. विनियोग योजना कर में राहत देने वाली होनी चाहिये ।

ADVERTISEMENTS:

कुछ अन्य विषयों को भी भली-भांति व उचित प्रकार से जाँचकर ही अपनी मेहनत की कमाई का उचित विनियोग करना चाहिए:

i. बचत करने वाले की बचत करने की क्षमता ।

ii. विनियोग सुरक्षा प्रदान करे ।

iii. विनियोग की गई राशि पर अधिकतम ब्याज प्राप्त हो ।

ADVERTISEMENTS:



iv. धन/पूँजी में तरलता हो यानि कि आपातकालीन स्थिति में व्यक्ति अपनी धनराशि को प्राप्त कर सके ।

v. विनियोग का स्थान सरल व उपयुक्त हो ।

vi. किसी भी प्रकार के प्रलोभन, अवसर या किसी के द्वारा प्रोत्साहन पर नहीं आना चाहिये ।

vii. इसके साथ-साथ क्रय क्षमता की सुरक्षा भी होनी चाहिये ।

धन विनियोग का मुख्य ध्येय है:

अपने धन को शीघ्र या कम समय में सुरक्षित रूप से बढ़ाना । किसी भी योजना में धन जमा करना जमाकर्ता की बचत या सामर्थ्य पर निर्भर करता है । कुछ योजना ऐसी होती है जिसमें न्यूनतम राशि कम होती है परन्तु कुछ में निर्धारित होती है ।

अत: अपनी क्षमता व बचत के अनुसार ही विनियोग योजना का चुनाव करना चाहिए । विनियोग करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जमाराशि सुरक्षित रहे;  जैसे- अपनी बचत को विभिन्न हानियों से बचाना, आग, चोरी या किसी भी प्रकार के अन्य संकट से ।

धन का विनियोग यदि हम सोने-चाँदी में करते हैं तो उनको सुरक्षित रखने के उपाय भी करना चाहिये । शेयर्स में पैसा लगाना शेयर मार्केट पर निर्भर करता है, पता नहीं कब किस शेयर के दाम एकदम नीचे गिर जाएँ यह अत्यन्त जोखिमपूर्ण निवेश होगा ।

विनियोग यदि अधिक ब्याज प्राप्त करने के लिये किया गया है तो उन्हीं वित्तीय संस्थाओं में निवेश करना चाहिये जहां पर ब्याज दर अधिक हो । विनियोग करते समय इस बात का भी ध्यान रखना आवश्यक है कि जरूरत पड़ने पर धन आसनी से वापस मिल जाय । यदि हम लम्बे समय तक चलने वाली योजनाओं में धन लगा देंगे तो आकिस्मक स्थिति में हमें बिना ब्याज खोये धन शीघ्र प्राप्त नहीं हो सकेगा ।

विनियोग करने से पहले हमें विनियोग के स्थान की सहजता के विषय में भी जानकारी होनी चाहिये । यदि विनियोग किसी दूर स्थान पर किया गया है तो धन के प्राप्त करने में कई प्रकार की तकनीकी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, साथ ही समय व धन नष्ट होने की आशंका बनी रहती है ।

विनियोग योजना से हमें अन्य क्या अवसराप्रलोभन प्राप्त होता है, इसका भी ध्यान रखना आवश्यक है; जैसे: कई योजनाओं में आयकर से छूट होती है तथा बोनस देती हैं । आज की महँगाई के युग में अपनी बचत का विनियोग करने से पहले उसकी क्रय क्षमता सुरक्षित हो इसका पूर्ण ज्ञान होना अनिवार्य है ।

विनियोग किये हुए धन का मूल्य बढ़ती कीमतों के समरूप अवश्य होना आवश्यक है । बैंक व डाकघर के खातों में ऐसा होना आसान नहीं है । शेयर, जमीन, यूनिट्‌स आदि से मिलने वाला लाभ आज भी तेजी से बढ़ती महँगाई के अनुसार अधिक होता है परन्तु ये भी जोखिम भरे होते है ।

अन्त में उपरोक्त सभी बातों को ध्यानपूर्वक व अच्छी तरह विचार करके ही उपयुक्त योजना में धन का निवेश उसी संस्था में करना चाहिये जो हमें सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान कर सकें । अत: यह अच्छा होगा कि हम अपने धन को भिन्न-भिन्न योजनाओं व संस्थाओं में लगाकर अधिक से अधिक लाभ कमायें ।

, , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita