ADVERTISEMENTS:

Political and Diplomatic Issues | India

राजनीतिक और राजनयिक मामले । “Political and Diplomatic Issues” in Hindi Language!

भारत की दृष्टि से संयुक्त राष्ट्र संघ शांति और समृद्धि के प्रति समर्पित विश्व व्यवस्था का आधार है । वर्तमान समय में युद्ध का वर्णन और शांति की स्थापना और विभिन्न देशों के गृहयुद्धों की समाप्ति में भारत महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है ।

जातिवाद, रंगवाद और उपनिवेशवाद को समाप्त करने में भारत का महत्वपूर्ण स्थान है । भारत क्षेत्रीय सहयोग भी चाहता है, इसलिए यह राष्ट्रमंडल, आसियान, सार्क आदि संगठनों को सहयोग दे रहा है । भारत ने गुटनिरपेक्ष आंदोलन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । भारत भूमण्डलीकरण तथा पर्यावरण संरक्षण में पृथ्वी बचाओ अभियान का समर्थन कर रहा है ।

विश्व के मामलों में भारत अनुभवी परिपक्व संतुलित और भविष्योन्मुखी देश के रूप में उभर रहा है । घरेलू राजनीतिक परिवर्तनों के कारण भारत की यह महत्वपूर्ण विशेषता है । प्रस्तुत अध्याय में संयुक्त राष्ट्र के संदर्भ में जातिवाद, उपनिवेशवाद और मानवाधिकर पर भारत की भूमिका का वर्णन किया गया है ।

ADVERTISEMENTS:

साथ ही क्षेत्रीय संगठनों, पर्यावरण, गुटनिरपेक्ष आंदोलन तथा भूमंडलीकरण में भारत की भूमिका को विस्तार से समझाने का प्रयास किया गया है ।  इसके अंतर्गत मानवाधिकार, आर्थिक विकास की समस्या, व्यापार तथा शांति की समस्याओं पर चर्चा की गई है ।

, ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita