ADVERTISEMENTS:

Top 8 Rights of Consumers | Law

Read this article in Hindi language to learn about the top eight rights of consumers. The rights are: 1. Right to Protection 2. Right to Information 3. Right to Information 4. Right to Selection 5. Right to Damage 6. Right to Hearing 7. Right to Consumer Education 8. Right to Healthy Environment.

 

1. सुरक्षा का अधिकार (Right to Protection):

ADVERTISEMENTS:

बाजार में हानिकारक उत्पादों की कमी नहीं है । ये सभी उत्पाद उपभोक्ता के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं; जैसे: मिलावटी व दूषित खाद्य पदार्थ, नकली दवाइयाँ तथा बिजली में असुरक्षित उपकरण

आदि । इस अधिकार से उपभोक्ता को इन उत्पादों से सुरक्षा का अधिकार प्राप्त होता है ।

2. जानकारी का अधिकार (Right to Information):

उपभोक्ता को किसी भी वस्तु की पूर्ण जानकारी प्राप्त करने का अधिकार होता है; जैसे: वस्तु की गुणवत्ता, कीमत, तौल आदि की जानकारी के बारे में व्रिकेता या निर्माता से माँग कर सकता है । अत: यह अधिकार वस्तु की पूर्ण जानकारी का अधिकार देता है । प्रत्येक वस्तु पर लेबल सजा होना चाहिये ।

3. सूचना का अधिकार (Right to Information):

प्रत्येक सार्वजनिक कार्य में प्रोत्साहन, खुलापन, पारदर्शिता तथा जवाबदेयता सुनिश्चित करने के लिये भारत सरकार ने एक कानून का गठन किया जिसे सूचना अधिकार (2005) कहा गया । इस कानून के अन्तर्गत उपभोक्ता को किसी भी सार्वजनिक कार्यालय से किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त करने का अधिकार है ।

4. चयन का अधिकार (Right to Selection):

ADVERTISEMENTS:

बाजार में एक ही वस्तु के कई निर्माताओं के उत्पादक उपलब्ध हैं या उनके विकल्प भी हैं । इस अधिकार के द्वारा उपभोक्ता विक्रेता से माँग कर सकता है कि वह उसे सभी निर्माताओं की बनी वस्तुयें दिखाए ताकि उपभोक्ता उन सभी की आपस में तुलना करके उस वस्तु को खरीदे जिसकी कीमत कम हो पर गुणवत्ता हो ।

5. क्षतिपूर्ति का अधिकार (Right to Damage):

उपभोक्ता को यदि दोषपूर्ण वस्तु या सेवा प्राप्त हुई है तो उपभोक्ता इस अधिकार से शिकायत करके उन वस्तुओं व सेवाओं से होने वाले नुकसान की क्षतिपूर्ति की माँग कर सकता है ।

6. सुनवाई का अधिकार (Right to Hearing):

यदि उपभोक्ता द्वारा खरीदी गई वस्तु में किसी भी प्रकार की कमी है तो उसे यह अधिकार है कि वह निर्माता या विक्रेता को इसके बारे में जानकारी दे । अत: इस अधिकार से उपभोक्ता को निर्माताओं द्वारा किसी प्रकार की धोखाधड़ी या सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज उठाने का तथा उस पर सुनवाई का अधिकार है ।

7. उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार (Right to Consumer Education):

उपभोक्ता को यह भी अधिकार है कि वह सही व उचित चुनाव करने के लिये उपभोक्ता शिक्षा की माँग कर सके । अत: इस अधिकार से उपभोक्ता को उचित व विवेकपूर्ण चयन करने की योग्यता प्राप्त होती है ।

8. स्वस्थ वातावरण का अधिकार (Right to Healthy Environment):

ADVERTISEMENTS:



उपभोक्ता को इस बात का भी अधिकार है कि वह अपने उत्तम स्वास्थ्य के लिये ऐसे वातावरण में रहे व कार्य करे जो उत्तम स्वास्थ्य वाला हो ।

, , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita