ADVERTISEMENTS:

Paragraph on Provident Fund | Hindi

Read this paragraph in Hindi language to learn about the benefits of provident fund.

नियमित वेतनभोगी सरकारी कर्मचारियों की वृद्धावस्था को सुरक्षा प्रदान करने के लिये सरकार ने सेवानिवृत्ति लाभकारी योजना बनाई है, जिसे भविष्य निधि के नाम से जाना जाता है । इस योजना का मुख्य लक्ष्य अनिवार्य रूप से बचत होना है ।

सेवानिवृति के पश्चात् कुल ब्याज के साथ, वेतन में से अनिवार्य रूप से जमा किया हुआ पैसा कर्मचारी को चुकता कर देता है । इस भविष्य निधि में जमा होने वाली राशि को सरकार देश के विकास कार्यों में लगा सकती है ।

इस प्रकार भविष्य निधि में  पैसा निवेश कर व्यक्ति दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करता है जो कि निम्न प्रकार हैं:

ADVERTISEMENTS:

i. व्यक्ति अपनी वृद्धावस्था के लिये पैसा सुरक्षित करते हैं ।

ii. इस धन से देश के विकास में मदद मिलती है ।

भविष्य निधि के मुख्य गुण निम्न प्रकार हैं:

(i) प्रत्येक माह कर्मचारी के वेतन में से अनिवार्य रूप से कुछ निश्चित धनराशि इस योजना में जमा हो जाती है । हर कर्मचारी  का कर्तव्य होता है कि वह इस योजना में सहयोग करे ।

ADVERTISEMENTS:

(ii) इस जमा राशि पर साल में दो बार ब्याज भी मिलता है ।

(iii) जमा की हुई राशि और उस पर लगा ब्याज आयकर से मुक्त होता है ।

(iv) व्यक्ति इस जमा राशि पर ऋण ले सकता है ।

भविष्य निधि योजना दो प्रकार की होती है:

ADVERTISEMENTS:



(1) सामान्य भविष्य निधि (GPF):

यह योजना सभी वेतनधारी कर्मचारियों के लिये उपयुक्त होती है । इसमें कर्मचारी चाहे तो स्वेच्छा से अपने द्वारा जमा की जाने वाली राशि को बढ़ा सकता है । सेवानिवृत्ति के समय कर्मचारी को ब्याज के साथ पूरी रकम एक साथ मिल जाती है ।

यदि कोई कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति से पूर्व अपनी बेटी की शादी या गृह निर्माण जैसे कार्यों के लिये धन चाहता है तो वह इस निधि से ऋण भी ले सकता है । यह राशि किस्तों में वापस की जा सकती है ।

(2) लोक भविष्य निधि (PPF):

इसमें कोई भी व्यक्ति चाहे वह नौकरीपेशा हो, व्यापार करने वाला हो, स्टेट बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकता है । इसमें पैसा एक साथ या किस्तों में जमा किया जा सकता है । पाँच वर्ष के पश्चात् निवेशक अपनी जमा राशि का कुछ प्रतिशत वापस ले सकता है । यह योजना भी आयकर से मुक्त है । इस योजना में ऋण लेने का प्रावधान भी है ।

, , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita