ADVERTISEMENTS:

Top 7 Units of Measurement | Physics | Hindi

Read this article to learn about the top seven units of measurement in Hindi language. They are: 1. Meter 2. Kilogram 3. Second 4. Ampere 5. Calvin 6. Candela 7. Mole.

Unit #  1.  मीटर:

पेरिस के निकट सेवरेस में अंतर्राष्ट्रीय भार एवं मापन ब्यूरो में प्लेटिनम इरिडियम मिश्रधातु की एक छड़ रखी हुई है । इस छड़ के किनारों के पास सोने के प्लागों पर खुदी दो रेखाओं के बीच की दूरी (0 सेंटीग्रेड पर) एक मीटर कहलाती है ।

इसी प्रकार की छड़ देहली में पूसा में राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला में भी रखी गई है । सभी मीटर छड़ी का अंशांकन इन्हीं छड़ी से किया जाता है । अब मानक मीटर की परिभाषा क्रिप्टान-86 आइसोटोप द्वारा उत्सर्जित लाल-नारंगी प्रकाश के तरंग दैर्ध्य की 1650163.73 गुनी लम्बाई के बराबर की जाती है ।

यह प्लेटिनम-इरिडियम छड़ से बेहतर मानक है क्यों कि क्रिप्टान परमाणु किसी भी प्रयोगशाला में आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं । इस तरंग दैर्ध्य पर तापमान, समय व पर्यावरण का प्रभाव नहीं पड़ता । प्रकाश तरंग दैर्ध्य मापने के लिए व्यतिकरण मापी का प्रयोग होता है ।

Unit #  2. किलोग्राम:

ADVERTISEMENTS:

द्रव्यमान के लिए मानक किलोग्राम है जो पेरिस या राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशला, देहली में नियंत्रित पर्यावरण में रखे प्लेटिनम इरेडियम के बेलन के द्रव्यमान के बराबर है ।

Unit #  3. सेकंड:

पृथ्वी द्वारा अपने अक्ष पर एक चक्कर पूरा करने में लगा समय 1 दिन कहलाता है । दिन को 24 घंटों, घंटे को 60 मिनटों व मिनट को 60 सेंकड में बांटा गया है । इसप्रकार दिन का 1/86400 वां भाग 1 सेकंड कहलाता है । क्योंकि दिन में मौसम के अनुसार परिवर्तन होता रहता है अत: 1 सेकंड की परिभाषा 1900 ई॰के॰ सौर वर्ष के 1/31556925.9747 वें भाग के रूप में की गयी है । अब समय को परमाण्विक घड़ी से मापा जाता है । 1 सेकंड सीजियम-133 परमाणु के 9192631770 बार दोलन में लगे समय के बराबर माना गया है ।

Unit #  4. एम्पियर:

विद्युत के क्षेत्र में मूलभूत राशि विद्युत-धारा-तीव्रता है तथा इसका मात्रक एम्पियर है । इसका मान निर्वात में 1 मीटर दूर रखी अनंत लम्बाई की दो पतली समानांतर तारों में प्रवाहित उस विद्युतधारा के बराबर है जो 2 x 107 न्यूटन का बल उत्पन्न करती है ।

विद्युत चुम्बकीय मात्रक विद्युतधारा के चुम्बकीय प्रभाव पर आधारित है । यह वह वियुतधारा है जो एकक लम्बाई के एकक त्रिज्या के वृत्त के रूप में मुड़े तार के केंद्र पर एकक तीव्रता का चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करती है । व्यवहारिक उपयोग में विधुत चुबकीय मात्रक के दसवें हिस्से एम्पियर का प्रयोग होता है ।

ADVERTISEMENTS:

1 e.m.u. = Ampere = 3 x 1010 e.s.u.

Unit #  5. केल्विन:

अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली में तापमान का मात्रक केल्विन है । केल्विन पैमाने का शून्य -2730 सेंटीग्रेड होता है जिसे परमशून्य कहते हैं । इस पैमाने की 1 डिग्री, सेल्सियस पैमाने की डिग्री के बराबर होती है । सेल्सियस पैमाने पर t0 सेंटीग्रेड तापमान, केल्विन पैमाने पर (t + 273) K होता है । जैसे पानी का क्वथनांक 100 डिग्री सेंटीग्रेड या 373 केल्विन होता है ।

Unit #  6. कैंडेला:

यह ज्योति-तीव्रता अथवा प्रकाश स्रोत की प्रदीपन क्षमता का मात्रक हे ।

Unit #  7. मोल:

यह पदार्थ के परिमाण का मात्रक है ।

, , , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita