ADVERTISEMENTS:

Un-Sharpness in Radiographic Images | Radiology | Hindi

Read this article in Hindi to learn about the various types of un-sharpness in radiographic images.

रेडियोग्राफिक इमेज की अनशार्पनेस के निम्न कारण हैं:

जियोमेट्रिक अनशार्पनेस या पेनेम्ब्रा या पेज ग्रेडियेन्ट:

ADVERTISEMENTS:

पार्सियल इल्यूमिनेशन का वह भाग जो पूर्णतया या अम्ब्रा के चारों ओर स्थित होता है । फोकल स्पाट कई प्याइंट सोर्सो की तरह कार्य करता है जिसमें से हर प्वाइंट आब्जेक्ट की अपनी इमेज बनाता है । जियोमेट्रिक अनसार्पनेस फोकल स्पाट का आकार तथा आब्जेक्ट फिल्म दूरी बढ़ाने पर बढ़ती है ।

यह उस समय अधिक होता है जब शरीर के मोटे भागों की जांच में बड़े फोकल स्पाट का प्रयोग किया जाता है । अत: इस अनसार्पनेस को कम करने के लिए आबजेक्ट से फिल्म के बहुत पास, फोकस फिल्म दूरी अधिक तथा छोटे से छोटा फोकल स्पाट रखने की कोशिश करते हैं ।

मूवमेंट अनशार्पनैस:

रोगी, उपकरण या फिल्म की एक्सपोजर के दौरान गति के कारण मूवमेंट अनशार्पनेस होती है । रोगी की गति आब्जेक्ट व फिल्म में दूरी के कारण और अधिक मैग्नीफाई हो जाती है । इससे बचने हेतु छोटा एक्सपोजर समय, छोटी आब्जेक्ट फिल्म दूरी, बड़ी फोकस फिल्म दूरी, व इम्मोबेलाइजेशन का प्रयोग करना चाहिए ।

ADVERTISEMENTS:

यह एक्सपोजर के समय फोकल सारस की गति से भी सम्भव है । फिर भी मरीज की गति की अपेक्षा एक्स-रे टयूब की गति का उतना महत्त्व नहीं है । आब्जेक्ट फिल्म के सामानान्तर व किरण पुंज के मध्य में होना चहिए ।

एबजार्पसन अनशार्पनेस:

जांच किये जाने वाले भाग के आकार के कारण या भिन्न भागों के एबर्जापसन में फर्क होने के कारण यह अनशार्पनेस हो सकती है, इससे बचने के बहुत कम उपाय ही संभव हैं जो सबजेक्ट कान्ट्रास्ट बढ़ाना या एज एन्हान्समेन्ट विधि है । वास्तव में इसे सब्जेक्ट अमशार्पनैस कहना चाहिए ।

स्क्रीन अनशार्पनैस:

ADVERTISEMENTS:



उच्च इन्टेसीफिकेशन फैक्टर वाली कीन के प्रयोग से एक्स-रे एक्सपोजर तो बहुत कम हो जाता है पर इमेज की अनशार्पनैस बढ़ जाती है ।

फोंटोग्राफिक अनशार्पनैस:

यह फोटोग्राफिक इमल्सन व क्रिस्टलों के बीच प्रकाश के फैलने के कारण होती है । बड़े क्रिस्टल तथा क्रिस्टल व फिल्म के बीच दूरी बढ़ने पर प्रकाश का फैलाव बढ़ता है । इसे फाइनग्रेन फिल्म का प्रयोग कर व अच्छे फिल्म स्क्रीन कान्टेक्ट द्वारा कम किया जा सकता है । बिना स्क्रीन के फिल्म प्रयोग करने से यह बिल्कूल नहीं होती है ।

भिन्न अनशार्पनेस को कम करने के दो भागों में बांटा गया  है:

, , ,

Kata Mutiara Kata Kata Mutiara Kata Kata Lucu Kata Mutiara Makanan Sehat Resep Masakan Kata Motivasi obat perangsang wanita